Best Motivation Story About Anurag Kashyap || Untouchable Story || Techno Guruji 2021

अनुराग कश्यप के बारे में सर्वश्रेष्ठ प्रेरणा कहानी Untouchable Story  Into Bollywood 2021

अनुराग कश्यप लोगों के दिलों पर वार करना पसंद करते हैं। अर्थ मेंवह लोगों को असहज करना पसंद करता है.. यही वजह है कि वह फिल्में बनाना चाहते थे। तो, वह ' शुरू से ही शुरू करेंगे..

 


अनुराग कश्यप ने दिल्ली के हंसराज कॉलेज से पढ़ाई की। वह मेरी स्नातक की पढ़ाई की थी, और, वह पता नहीं वह फिल्मों में होना चाहता था. । .. और, वह १९९२ में वापस आ गया था । १९९२, अनुराग कश्यप को पता नहीं था कि वह जाकर फिल्मों में शामिल होंगे । यह वह गैप ईयर था जो मैंने १९९३ में लिया था, कि, अनुराग कश्यप ने थिएटर की खोज की और उन्होंने सिनेमा की खोज की... । और, पहली बार उसने महसूस किया, मैं यही करना चाहता था। और, वह उससे पहले एक वैज्ञानिक बनने के लिए अध्ययन कर रहा था.. और हमारे पास आज जितने विकल्प हैं, उतने नहीं थे ।

 

हमारे विकल्प जैसे थे.. इंजीनियरिंग, चिकित्सा.. .. एक वैज्ञानिक हो। आखिरकार, यूपीएससी की परीक्षा में जाकर उपस्थित होते हैं । यह सब हमारे पास था । एमबीए की तरह था, ठीक है, एक दूर शॉट । इसलिए, वह बंबई गया, उन्होंने फैसला किया कि वह फिल्में बनाना चाहते हैं । मेरे माता-पिता बहुत सदमे में थे । उसके पिता एक छोटे से शहर में इंजीनियर है और वह... मुझसे सपने थे। वह की तरह थामेरा बीटा कुछ करेगा। (मेरा बेटा कुछ पूरा करेगा) और.. इस्को फिल्म मेन जान है. (अब, वह फिल्मों में शामिल होना चाहता है) इसलिए अनुराग कश्यप फिल्मों और...। वह बंबई गया, और वह एक बैग के साथ बंबई गया.. किताबों और कपड़ों से भरा हुआ हैऔर.. अनुराग कश्यप को कुछ नहीं पता था और वह किसी को नहीं जानते थे। उन्होंने अगले ही पल फैसला किया कि वह बंबई में हैं, .. और, जब अनुराग कश्यप बंबई पहुंचे तो उन्हें एहसास हुआ . 1993 में अनुराग कश्यप को याद है 3 जून को बंबई पहुंचे थे। बारिश हो रही थी, 3 महीने से नहीं रुकी बारिश।

अनुराग कश्यप को पता नहीं था, बंबई में बारिश इतने लंबे समय तक चल सकती है । इसलिए बंबई पहुंच गए।। और, एक ही जगह मुझे पता था कि पृथ्वी थिएटर था । .. और वह पृथ्वी रंगमंच पर चला गया। और पृथ्वी थिएटर में सब कुछ काफी नियंत्रित था । बहुत सारे लोग हैं जो अभिनेता बनने के लिए बंबई जाते हैं, बहुत से लोग हैं जो चीजें करने के लिए बंबई जाते हैं । और हर कोई पृथ्वी थिएटर में जाता है। उन दिनों वे पृथ्वी थिएटर जाया करते थे.. और, यह इतनी भीड़ मिल जाएगा..

 

इसलिए, उन्होंने एक नियम बनाया कि जो कोई भी प्रदर्शन नहीं कर रहा है, या इसका हिस्सा नहीं है, उसे अंदर जाने की अनुमति नहीं है । तो, लोग बाहर लटका होगा.. यह भी समय था जब कोई स्टूडियो नहीं थे, तो, सिनेमा ज्यादातर कुछ फिल्म परिवारों द्वारा नियंत्रित किया गया था. । और, अगर आप फिल्म परिवारों में से एक नहीं हैं, तो आप में नहीं मिल सकता है । औरधीरे-धीरे चारों ओर घूमना... पहली बात, एक वैज्ञानिक मन होने के नाते, अनुराग कश्यप को एहसास हुआ .. समस्या हर कोई है, वे बहुत असुरक्षित हैं । कोई भी बाहरी व्यक्ति नहीं चाहता है। हर कोई सोचता है कि कोई आएगा और ले जाएगा कि वे क्या है.. और, यही कारण है कि लोगों को लोगों में आने नहीं करना चाहती है. और, यही कारण है कि लोगों को लोगों को बाहर अवरुद्ध है.. बाहरी लोगों का स्वागत नहीं किया गया। और, यह पहली लड़ाई थी जिसे मुझे लड़ना था.. जो बहुत बड़ा था, और वह एहसास हुआ, भारत में, हम लोगों का एक देश रहे हैं.. । .. जो कुछ भी है कि उन्हें मुफ्त में दिया जाता है पसंद है. हम किसी भी चीज के लिए भुगतान करना पसंद नहीं करते हैं।

 


हम कुछ भी मुफ्त पसंद है, और है कि यह सब कैसे शुरू कर दिया.. । वह पृथ्वी के पास गया, और उसे एहसास हुआ कि पृथ्वी एक कैफे है. । और अनुराग कश्यप ने वेटर बनने की स्वेच्छा से कैफे मालिक तक की बात की और कहा, वह पढ़े-लिखे थे, अनुराग कश्यप ग्रेजुएट हैं । .. और वह एक वेटर के रूप में आप के लिए काम करना चाहता हूं । इसके बाद उन्होंने कहा, आप ऐसा क्यों चाहते हैं। .. हमारे पास कोई रिक्ति नहीं है । उन्होंने कहा, मैं मुफ्त में काम करूंगा । और, उन्होंने कहा कि "लेकिन, आप मुफ्त में काम क्यों करेंगे?" उन्होंने कहा, मैं मुफ्त में काम करूंगा । खाने, वह सेवा करेंगे..  रात का खाना, तुम मुझे हो। अनुराग कश्यप कम से कम पृथ्वी में मिल सकते हैं । और, उसने उससे बात की.. और, क्योंकि उन्हें अनुराग कश्यप से बात करना पसंद था उन्होंने मुझे ऐसा करने की अनुमति दी । तीसरे दिन ही उसने मेरे सहपाठी की सेवा की ।

 

इसलिए अनुराग कश्यप ने पृथ्वी के घर पर काम करना शुरू कर दिया। वह पृथ्वी में मिला... और धीरे-धीरे, जब वह पृथ्वी में मिला, तो उसे एहसास हुआ कि उसे जीवन में तेजी से और तेजी से आगे बढ़ना है। और, वहां लोग हैं, जो वहां रिहर्सल करना चाहते थे.. । वह किसी को भी और किसी के लिए पढ़ने के लिए स्वयंसेवक जाते थे । तो, वहां हमेशा रीडिंग चल रहे थे..  और हमेशा किसी को पढ़ने के लिए एक की जरूरत होगी, जो ज्यादा उम्मीद नहीं करेगा। .

 

वे लोगों को इसकी अनुमति नहीं देते क्योंकि वे सोचते हैं.. वोह अयेगापीर भूमिका मेंगेगापीर कुच करेगा। (कोई अंदर आएगा और एक भूमिका के लिए पूछना होगा.) इसलिए अनुराग कश्यप ने सब कुछ करना शुरू कर दिया। वह मंच पर झाडू लगाएंगेलोगों के लिए पढ़ना शुरू कर दिया, बहुत तेजी से लिखेंगे.. उसे सबसे बड़ा कौशल था, वह एक दिन में पृष्ठों का एक बहुत लिख सकता है । फिर, वह एक दिन में १०० पृष्ठों, हाथ से लिख सकता है । लेकिन, अब वह नहीं कर सकते । तो, वह इतना लिख सकता है.. अनुराग कश्यप ने मुफ्त में सामान लिखना शुरू कर दिया ।

 

उपग्रह टेलीविजन अभी सामने आया था और वे दैनिक साबुन कर रहे थे  लेकिन, डेली साबुन के साथ समस्या थी, वे नहीं जानते थे कि इतने सारे एपिसोड कैसे उत्पन्न करने के लिए. । और, वह केवल आदमी है जो ऐसा कर सकता था । उसने श्रेय नहीं मांगा और मैंने पैसे नहीं मांगे। इसलिए ' शांति ''स्वाभिमान','त्रिकल'से शुरू होने वाले सभी डेलीसाबुन। वह हर चीज का हिस्सा था ।

तुम उसका नाम नहीं देखते हो। यहां नाम पहली बार'त्रिकल'पर दिखाई दिया, जैसा कि ए... इसके अंत में एक संवाद लेखक की तरह । तो अनुराग कश्यप ने ऐसा करना शुरू कर दिया... और वह उस आदमी बन गया,जो,"यार जो लाडका हैतुरंत लिख के देटा है.. (वहां है कि लड़का है, वह वास्तव में तेजी से लिखता है) . . ना पैसे मेंगटा है ना नाम मेंगटा है। (वह किसी भी पैसे या क्रेडिट के लिए नहीं पूछता है) इस तरह यह डेढ़ साल से अधिक समय तक चला ।

 


और धीरे-धीरे लोग आपको पैसे देने लगते हैं.. धीरे-धीरे, क्या होता है.. उसने कभी इसकी मांग नहीं की तो लोगों ने मुझे पैसे देने शुरू कर दिए। इसके बाद किसी ने मुझे श्रेय दिया। फिर, कोई उसके लिए खड़ा हो गया।. और, फिर, अंत में अनुराग कश्यप एक आदमी से मिले जो... उन्होंने लिखी पूरी फिल्म का श्रेय मुझे दिया, जो ' सत्या ' था । तो, आप जानते हैं, यह 4-5 साल का सफर था। और, इन सभी 3-4 वर्षों में।

विकल्प.. हर बार, आप विकल्पों के साथ सामना कर रहे हैं । जब मेरा डेली सोप यहां क्रेडिट देना शुरू किया और मुझे पैसे देने लगे तो वह 22 साल के थे और उन्होंने महेश भट्ट के साथ एक कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था ।

 

भट्ट साहब.. एक दैनिक साबुन लिखने के लिए कौन अनुबंध है, जिसे ' कभी कभी' और तीन फिल्में कहा जाता था, मुझे एक महीने में २.५ की कमी देगा  यह 1995 में वापस आ गया है। अनुराग कश्यप 22 साल के थे। और, उसी समय सत्या के लिए उसके पास संपर्क किया गया.. जहां, सौदा यह था कि "हम आपको एक महीने में 10,000 रुपये से अधिक का भुगतान नहीं कर सकते हैं, और 10 महीने से अधिक नहीं।

क्योंकि, पूरा बजट एक लाख था। पूरी फिल्म के लिए । और, यह कठिन विकल्प था.. यह विकल्प थाऔर.. महेश भट्ट का ठेका एक माह पुराना था।। वह सिर्फ पैसा बनाने के लिए शुरू कर दिया था और क्रेडिट हो रही शुरू कर दिया. । और उन्हें एक ऐसी फिल्म मिली जिसमें कोई निश्चितता नहीं थी, जो मुझे 10,000 रुपये महीने से अधिक का भुगतान नहीं करेगी। 10 महीने से अधिक समय तक नहीं.. .. और उस फिल्म ने मेरी जिंदगी के तीन साल लगा लिए. । .. और उसे एक लाख का भुगतान मिला, .. और मैंने उसे कभी कभीपर चुना ... तो, उन विकल्पों है कि किसी भी तरह, जीवन में आप साथ ले रहे हैं ।

 

और उन तीन वर्षों के लिए, हर बार वह किसी से मुलाकात की..  मेरा अपना परिवार कहेगा, "आपके साथ क्या गलत है?" "अंत में, आप कुछ करना चाहते थे, और आप पैसा बना रहे हैं" लेकिन, कभी-कभी आपको लगता है कि 'यह नहीं है' . ऐसा नहीं है कि तुम क्या जीवन में चाहते हैं.. वह एक पहिए में उन कॉक्स में से एक नहीं बनना चाहता..  कि चीजों के रूप में चलता है.. आप कुछ करना चाहते हैं। वह एक निश्चित विचार था..  कि सिनेमा है कि मुझे प्रेरित किया, कि अनुराग कश्यप १९९३ में देखा.. । .. वह जिस तरह का सिनेमा बनाना चाहते थे। और वह सिनेमा नहीं बनाया जा रहा था । अगर वह पैसा बनाने के लिए अटक गया होता..  कभी कभी और वह सब कर..

 

अनुराग कश्यप ऐसा कभी नहीं करेंगे । वह उसी व्यवस्था का हिस्सा होगा । और, वह बाहर जाकर चीजों को बदलना चाहते थे और हम प्रणालियों को बाधित करना चाहते थे। और उन्हें एक रामगोपाल वर्मा मिला, जो व्यवस्था में खलल डाल रहा था। रामगोपाल वर्मा बाहरी थे... कौन अंदर आया, किसने लानत नहीं दी, जिसकी पूरी जिंदगी फिल्मों के बारे में थी । और, जबकि उसके साथ तीन साल के लिए काम कर रहे.. अनुराग कश्यप ने सीखा कि उन्होंने फिल्में कैसे बनाईं.. कैसे उन्होंने सत्या जैसी फिल्म बनाई । सत्या को कोई नहीं बनाना चाहता था। आज वह जिन चीज़ों और विकल्पों का सामना कर रहा था, वह तब का सामना कर रहा था। सत्या को कोई नहीं बनाना चाहता था।

 

मणिरत्नम सबसे बड़े निर्देशक थे... राम गोपाल वर्मा दिल से नाम से फिल्म बना रहे थे। एक बड़ा फाइनेंसर था । मणिरत्नम ने राम गोपाल वर्मा से कहा, आप मुझे वह फिल्म मिल जाओ जो वह शाहरुख खान के साथ बनाना चाहते हैं...। और वह आपको सत्या बनाने देगा ।

 

तो, कैसे वह दिल से ले जाने के लिए पूरी प्रणाली पर काम किया..  सत्या का उत्पादन करने वाले आदमी को दिल से पैदा करने के लिए । वह वही आदमी था जिसने सत्या का उत्पादन किया था । सत्या अपने तरीके से आसान वस्तु विनिमय करने की तरह थे । उन्होंने उन्हें फिल्म बनाने के लिए वे सभी काम करते देखा है । क्योंकि अनुराग कश्यप ने जो सीखा वह यह था कि वास्तव में किसी को कुछ नहीं पता। कोई भी वास्तव में जानता है कि कैसे एक स्क्रिप्ट ंयायाधीश के लिए.. कोई भी वास्तव में नहीं जानता कि फिल्म कैसे बनाना है। यह केवल आप है, कौन जानता है कि तुम क्या करना चाहते हैं । और कोई भी यह आप के लिए बकाया है । एक भी व्यक्ति आप पर बकाया नहीं है । आप एक फिल्म बनाना चाहते हैं, यह आपका सपना है..  आपको इसे आगे बढ़ाना होगा।

 

दुनिया यह आप के लिए देना नहीं है..  आपका सिस्टम आपके लिए नहीं है। .. अपने परिवार को यह आप के लिए देना नहीं है । आप इसे अपने आप के ऋणी हैं । और, जब आप जानते है कि, यह बातें आसान बनाता है.. । जब आप जानते हैं कि, आप वहां जा सकते हैं और उन विकल्पों को बना सकते हैं। और, विकल्प कठिन हैं । अर्थ में.. मैं जीवन में विकल्प बनाया है, और.. मैं जानता हूं कि जब मैं उन विकल्पों को बनाते हैं. । मैं यह भी जानता हूं कि मुझे परिणाम भुगतने पड़ रहे हैं । हर विकल्प का एक परिणाम होता है। आप जाकर नहीं कह सकते.. "तुम मेरा इरादा पता नहीं है, मैं करने की कोशिश कर रहा था.. । .. इस फिल्म को इतने बड़े इरादे से बनाएं, दुनिया को यह नहीं मिलता है । मैं बॉम्बे वेलवेट बनाता हूं, एक परिणाम है कि मैं उस परिणाम के साथ रहता हूं । यह परिणाम विकल्प है कि मैं भविष्य में कर देगा होगा. । इसका परिणाम उन चीजों को भुगतना पड़ेगा जिनका मैं सामना करूंगा ।

 

मैंने ट्वीट किया, मुझे इसका परिणाम भुगतना पड़ेगा। मैं जानता हूं कि इसका परिणाम होगा । मैं जानता हूं कि वहां बातें होंगी । लेकिन, हमें उन परिणामों से निपटना होगा। क्योंकि हमें किसी चीज के लिए खड़ा होना होगा। हमें बाहर जाकर चुनाव करना होगा । और, आप अपने दिल में जानते हैं, आप कुछ चीजें क्यों कर रहे हैं। तो, उन विकल्पों है कि हम हमेशा कर रहे हैं । 'सत्या' ने शुरू की बातेंऔर... हमने फिल्में बनानी शुरू कर दीं। और, मुझे कुछ समय बाद एहसास हुआ कि सत्या उच्च बिंदु था । लेकिन, सत्या के बाद सब कुछ फिर से नीचे जा रहा था। तुम्हें पता है, कि भावनाकिसी भी तरह.. यदि आप चीजों का पूरा चक्र देखते हैं, तो सभी के पास यह चरण है । .. जहां उनके लिए चीजें आसान हो जाती हैं। अगर उनके लिए चीजें आसान हो जाती हैं तो वे भी आसान हो जाती हैं। वे काम करना और बातों पर मंथन शुरू.. । बिना ड्राइव के। मेरी जिंदगी में ऐसा कई बार हुआ है। पृथ्वी थिएटर में..मैंने महसूस किया कि पृथ्वी ने चीजों को खोलने की तरह किया हैऔर..  

 

सभी स्ट्रगलर्स और लोग पृथ्वी पर आकर लटकने लगे । वे सब के बारे में बात करेंगे है.. वे क्या नहीं मिल सका। दिल्ली के सभी अभिनेताओं के बारे में बात करेंगे.. शाहरुख खान इसे कैसे बना सकते हैं और हम नहीं कर सकते । हम उनसे बेहतर हैं, मंच पर । केवल असंतोष था, केवल कड़वाहट थी।

हर बार माहौल ऐसा ही हो गया.. मैंने उस माहौल से बाहर निकलने का फैसला किया । बंबई में अगला स्थान बरिस्ता बन गया... जहां हर कोई बैठकर अन्य लोगों को भेजने की बात करेगा, जो काम कर रहे हैं । और, यह केवल बातचीत थी.. समूह में लोग थे..  वहां कौन बैठेगा, जो बहुत तेज और बहुत अच्छी तरह से पढ़ा हुआ था.. ..

 

मैं उन्हें बौद्धिक आतंकवादी कहता था। कौन दूसरों पर इतना साथियों का दबाव डालेगा..  और कोई भी काम नहीं करेगा क्योंकि उन्होंने सोचा था कि वे बहुत महान नहीं थे। विचार के लिए काम करते रहो । इसलिए, मैं उस क्षेत्र से बाहर निकलूंगा। और वह मेरे चारों ओर हो रहा शुरू कर दिया । कुछ समय बाद, मुझे एहसास हुआ कि.. मैं हमेशा बाहर आई अंतिम फिल्म से असहमत रहूंगा । इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैं इसे कैसे लिखता हूं..

 

कई बार, आप बाद में पता है..  कि आप एक स्क्रिप्ट सोच लिख रहे हैं .. इसकी एक मूल स्क्रिप्ट और कोई इसे कहीं से उधार ले रहा है । तुम्हें पता है, तुम्हें पता नहीं है.. इसलिएमैंने निर्णय लिया। कि मैं केवल संवाद करूंगा। मैं कहानी/पटकथा का श्रेय नहीं लूंगा । मैं केवल संवाद है, जो निधि होगा..  मेरी फिल्में बनाने का मेरा सपना । और, मैं किसी भी कीमत पर एक फिल्म बनाने के लिए तैयार था..  और, जब मैं फिल्में मुझे एहसास हुआ, कि, यह एक प्रणाली तो सितारों द्वारा संचालित है बनाने शुरू कर दिया. । .. कि, कुछ भी नहीं कदम होगा जब तक एक सितारा ' हां ' कहते हैं । इस तरह की एक प्रणाली में.. इस तरह की एक प्रणाली भी मौजूद है। क्योंकि लोग बहुत असुरक्षित हैं।

 

वे कोई फिल्म नहीं बनाना चाहते, .. वे व्यापार कर रहे हैं, वे व्यापारी हैं । वे सुनिश्चित करें कि उनके पैसे सुरक्षित है बनाना चाहते हैं, इससे पहले कि वे इसे वहां में डाल दिया । इसके अलावा, प्रसिद्धि और ग्लैमर है कि इसके साथ आता है । इसीलिए वे फिल्में बनाते हैं। बहुत कम लोगों को अपने दिल और आत्मा में डाल दिया जाएगा, और अपने घरों को बेचने के लिए एक फिल्म बनाने के लिए.. । क्योंकि, वे यही करना चाहते हैं। और, वे लोग अक्सर खुद निर्देशक होते हैं । इसलिए उन्हें दूसरे लोगों की तलाश नहीं है। जब आप उद्योग में जाते हैं, फिल्में बनाना चाहते हैं. ।

 

मैं एक समय में महसूस किया कि, क्योंकि वे नहीं जानते कि तुम क्या करने की कोशिश कर रहे हैं. . . आपको इसे एक तरह से करना होगा, यह उनके लिए काम करता है। मैंने फैसला किया कि मैं अपनी पहली फिल्म बना दूंगा... यह'पाच'था। और मैं इसे किसी भी कीमत पर बनाने के लिए तैयार था। और, जब आप कहते हैं, कि इस प्रकार के धन में एक फिल्म कैसे संभव बनाती है । आप पैसा कहां खर्च करते हैं? हम मूल प्रश्न से शुरू करते हैं। आप पैसा कहां खर्च करते हैं? आप स्थानों पर पैसा खर्च करते हैं, आप उपकरणों पर पैसा खर्च करते हैं। आप चीजों पर पैसा खर्च करते हैं.. इसलिए, मैंने फैसला किया कि मैं फिल्म की शूटिंग करना चाहता हूं ।

लेकिन, मैं यह पता लगाना चाहता हूं। लागत को कम करने के बारे में कैसे जाना है। मैंने एक एपिसोड करने का फैसला किया, जिसे ' लास्ट ट्रेन टू महाकाली' कहा जाता था । औरमुझे एहसास हुआ.. डिजिटल कैमरा बहुत नया था, और केवल एमटीवी एक डिजिटल कैमरा था । और, क्योंकि वे नए थे.. वे बहुत महंगे थे.. .. और, मैं इसे बर्दाश्त नहीं कर सका। तो, आदमी है जो एमटीवी में कैमरे के प्रभारी थे. । हर कोई, कहीं गहरी नीचे, एक अभिनेता बनना चाहता है । तो, मैं उनके पास गया और मैंने कहा, आप जानते हैं.. 

 

मैंने यह शॉर्ट फिल्म लिखी है, मैं आपको इसके लिए कास्ट करना चाहता हूं। लेकिनमेरी एक शर्त है। उन्होंने कहा, क्या शर्तमैंने कहा.. जब कार्यालय बंद हो जाता है.. मैं चाहता हूं कि आप कैमरा लाएं, .. हम इसके साथ गोली मार देंगे, हम इसे सुबह में वापस डाल देंगे । हमने 4 दिनों के लिए शूटिंग की, और इस तरह हमने 'महाकालीके लिए अंतिम ट्रेन' बनाई।

 

मुझे डिजिटल कैमरे की कोई समझ नहीं थी, .. केवल एक चीज मुझे एहसास हुआ था, आप रोशनी का उपयोग करने की जरूरत नहीं है । मेरे कैमरामैन.. केवल खबर किया था, तब तक । और, एक या दो वीडियो..  और इस तरह हमने फिल्म बनाने की प्रक्रिया की खोज की । हमने न्यूनतम संभव परिस्थितियों में शूट करने का फैसला किया.. फिर, हर कोई प्रयास भी देखता है। इसके अलावा, मुझे इसे बड़ा दिखना है।

 

मैं बाहर नहीं जा सकता और वहां एक फिल्म डाल.. । और मैं हर शो के बाहर खड़ा नहीं जा रहा हूं, . . और लोगों को बताओ, कि यह एक कम बजट की फिल्म है । जब वे जाते हैं और एक ही राशि का भुगतान करते हैं, .. हर फिल्म के लिए वे खरीदते हैं, .. वे चाहते हैं कि फिल्में अच्छी लगें । वे चाहते हैं कि फिल्में बड़ी दिखें। अगर आपके पास इसे बनाने के लिए पैसे नहीं थे तो यह उनकी गलती नहीं है । और, हमारे जैसे देश में, जहां हम सिनेमा से प्यार करते हैं.

मैंने फैसला किया, जो मुझे रोकने जा रहा है अगर मैं कहीं भी गोली मार.. । जब तक मैं उन्हें परेशान नहीं करता.. तो, हम शूटिंग की एक प्रक्रिया तैयार कीजहां.. मैंने कहा कि पूरा बॉम्बे मेरा सेट है, मेरी फिल्म शहर जितनी बड़ी है। मैं कहीं भी गोली मार दूंगा, मैं ट्रेन में गोली मार दूंगा.. मैं किसी को परेशान नहीं करूंगा। हम अंदर घुसेंगे.. चलती ट्रेनों के लिए । कई बार जहां लोगों को इसकी जरूरत नहीं पड़ी... हम अपने दृश्यों का मंच, इसे गोली मार और बाहर निकलना होगा । हम कभी किसी चीज के आड़े नहीं आए। हमने शुरुआत की.. एक बहुत ही गैर विघटनकारी तरीके से शूटिंग। हम लंबे लेंस के साथ शूटिंग शुरू कर दिया, जैसे, कैसे वंय जीवन फोटोग्राफरों वंय जीवन गोली मार । वे जानवरों के सामने नहीं हैं।

 

वे बाघों के चेहरे पर नहीं हैं। .. वे एक दूरी पर चले जाते हैं, वे उन्हें पाते हैं ... वे लंबे लेंस का उपयोग करते हैं। उनके हाथ स्थिर हैंउनके हाथ बहुत स्थिर हैं। और, वे उनका निरीक्षण करते हैंऔर उन्हें होने दें। और वे इसे परेशान नहीं करते हैं, अन्यथा आप ऐसा नहीं कर सकते। तुम एक जानवर प्रत्यक्ष नहीं कर सकते, कि ठीक है अब खाओ, अब हमला । आप वह नहीं कर सकते। वे अपने जीवन जीते हैं, जबकि आप उन्हें दूर से देखते हैं। इस तरह हमने शूटिंग शुरू की।

 

जब हम ' ब्लैकफ्राइडे ' की शूटिंग कर रहे थे.. । मेरे पास बंबई को 93 के विश्राम देने के लिए पैसे नहीं थे। लेकिन, 2003 में बंबई, जब हम 'ब्लैक फ्राइडे' की शूटिंग कर रहे थे। यह बदल गया था । इसमें सेटेलाइट टीवी के होर्डिंग्स थे, इसमें लोग मोबाइल फोन ले जाते थे। मुझे एहसास हुआ कि अगर आप नीचे देखने के लिए बहुत अधिक जाते हैं, तो यह एक शीर्ष कोण शॉट की तरह दिखता है । आप इस तरह की पूरी फिल्म की शूटिंग नहीं कर सकते । तो, हम जाओ और एक स्थान थोड़ा अधिक मिल जाएगा.. बस लोगों के सिर पर । और उन्हें दूर से गोली मार। .. अभिनेता को कभी नहीं बताया कि कैमरा कहां है, .. कभी लोगों को नहीं बताया, एक शूट चल रहा है ।

 

हम हाथ के इशारों से बातचीत करेंगे । .. और कोई भी पता नहीं चलेगा, हम गोली मार और बाहर निकलना चाहते हैं । हमने इस तरह की विधि तैयार की । हमारी फिल्में बड़ी लगने लगीं। जब हम'पांच'की शूटिंग करने गए थे, तो मैं चाहता था... वे इस बजट में कहा, तुम नहीं बल्कि उपनगरों में गोली मार चाहते हैं । मैं सियाड नहीं, मैं बंबई के दिल में शूट करना चाहता हूं । .. क्योंकि, फिल्म शहर के बारे में है । हमने काजला घोड़ामें गोली मार दी । मैंने कहा कि हम एक जगह के लिए देखो, हम एक पुरानी जर्जर इमारत पाया..  और एक घर है कि कई वर्षों के लिए बंद कर दिया गया था । हम घर में चले गए, .. और, हमने कहा कि हम यहां शूटिंग करना चाहते हैं । यह बहुत खराब हालत में था। मैंने कहा, मैं साफ कर दूंगा और मैं आपको एक घर दूंगा जिसमें आप रह सकते हैं, फिर से। और, आप इसे मुफ़्त में मुझे दें।

 

हम वहां गए और कबूतर गंदगी के 28 बैग साफ किया । हम जगह स्क्रैप, हम जगह चित्रित.. हमने इसे बनाया है. फिर से लिवाble, अब अपने एक होटल । हम इसे इस तरह बनाया है, हम इसे मुक्त करने के लिए मिला है । तो, आप जानते हैं.. चीजें आप अपनी फिल्म बनाने के लिए करते हैं । और, यही कारण है कि हमारी फिल्मों की लागत इतनी कम है । .. और जब हमारी लागत कम थी तो लोग हमें फिल्में बनाने की इजाजत दे रहे थे। जब मेरी लागत इतनी कम थी, कि एक गीत है कि डाली जाएगी की लागत से कम होगा..  एक बड़े बजट की फिल्म में । .. उस समय बोनी कपूर ने ' शक्ति ' के लिए एक गाना शूट किया था । जिसकी लागत 3 करोड़ थी।

 

मेरी पूरी फिल्म थी.. 1 करोड़। वे चीजें थीं जो हमने करने शुरू कर दिए । और अबइसकी वास्तव में उससे कहीं अधिक आसान है । हमारे पास बड़े कैमरे थे, हमारे पास बड़े उपकरणथे । और हम इस तरह शूट करेंगे । हमने फिल्में बनाना शुरू किया.. और मैं ऐसा ही था, जब पांच बाहर आता है, मैं दुनिया को दिखाऊंगा. . . कि आप बिना स्टार के फिल्म बना सकते हैं। लेकिनपाच कभी बाहर नहीं आए।

मैं दुनिया को दिखाने के लिए कभी नहीं मिला । और, तो हम ब्लैक फ्राइडे बनाने के लिए शुरू कर दिया.. । ब्लैक फ्राइडे अटक गया। थोड़ी देर के बाद, सब कुछ है कि आप करने की कोशिश कर रहे हैं, गलत जाने के लिए शुरू होता है..  और यह दोष करने के लिए बहुत आसान है। .. यह बहुत आसान है खड़े हो जाओ और कहते है कि प्रणाली मुझ में कलाकार का संमान नहीं करता है । सिस्टम फिल्म बनाने के मेरे इरादे का सम्मान नहीं करता। और, जो मैंने पांच केबाद किया था । Paanch केबाद, मैं एक कमरे में बैठ गया और मैं सभी को दोषी ठहराया..  और मैंने सभी को गाली दी। .. और मैंने वह सब कुछ किया जो गलत था।

 

लेकिन, फिरमैंने सीखा.. ब्लैक फ्राइडे के बाद जब मैंने फिल्म खत्म की तो मैं नहीं रुकी। मैं अपने अगले पर शुरू कर दिया । हम'गुलाल'बना रहे थे, कोई नहीं चाहता था कि हम'गुलाल'बनाएं। यह हमें'गुलाल' बनानाथा। और मुझे एहसास हुआ कि मुझे शहर की शूटिंग करनी थी । अगला सबक मैंने सीखा रात में शूटिंग के बारे में था । अब जयपुर एक ऐसा शहर है, जो दिवाली के दौरान 10 दिन तक रोशनी करता है। हम छह दिवालीसाल के बाद साल कूच । और, उन 10 दिनों में हमने गुलालको गोली मार दी । और हम गाड़ियों में कूच.. यह सब प्रबंधन है। यह भी सभी प्रबंधन है । हम ' ब्लैकफ्राइडे ' की शूटिंग कर रहे थे, . और, हम एक बड़े पैमाने पर डाली थी, हम ३०० लोगों को था, . . और हम उन क्षेत्रों में शूटिंग कर रहे थे जहां कोई होटल नहीं थे । हमें महान भोजन नहीं मिल सका । इसलिए, हमारे पास बिरयानी पैक थे।

हर जगह हम जाना चाहते हैं, हम आदमी है जो सबसे अच्छा बिरयानी बनाया पाया । और बिरयानी पैक हो जाओ। हम एक तरह से हमारे कार्यक्रम तैयार है, जहां हम दिन में शूटिंग कर रहे थे, और रात के दौरान यात्रा । और हमारे पास लग्जरी बसें थीं। इसलिए हमें कभी किसी होटल के लिए पैसे नहीं देने पड़े। हम 15 दिनों के लिए इस तरह की योजना बनाई है और हम भर में कूच.  राजस्थान और महाराष्ट्र, इस तरह शूटिंग।

ताकि कभी कोई होटल मिस न करे। और यह हमेशा आप से उपजा है। अगर आप ऐसे ही रहते हैं तो हर कोई ऐसा ही रहता है । ' गैंग्स ऑफ वासेपुर ' की शूटिंग के दौरान हमें पता था कि हम एक बड़ा शॉट चाहते हैं । एक पहाड़ उड़ाने का वह पूरा शॉट । हम एक बड़ा पहाड़ के साथ एक क्षेत्र पाया था । हमें एक समय ढूंढना था, किस समय इसे झटका लग रहा था । और उस शॉट की लागत है.. मैं नहीं जानता..  संभवत 5 करोड़, 6 करोड़। जो कुछ भी है कि पहाड़ खर्च होंगे ।

जो हमें 5000 रुपये के लिए मिला। तो, हम वहां बैठे थे और हम इंतजार कर रहे थे..  पहाड़ को उड़ाने के लिए, और उस शॉट को लेने के लिए। कई बार, आपको जाने और काम करने के लिए उस तरह के धैर्य की आवश्यकता होती है, .. अपने सपनों को जीने के लिए। यही कारण है कि मैं हमेशा कहता हूं कि, मैं उस फिल्म बनाना चाहता हूं... । दुनिया मेरे लिए यह देना नहीं है । मैं कुछ करना चाहता हूंकोई भी मेरे लिए बकाया है । और, जब मैं कुछ मैं में विश्वास करते हैं, मैं खड़े हो जाओ और इसके लिए लड़ने के रूप में अच्छी तरह से है । क्योंकि, मैं किसी की असुरक्षा में रिसना नहीं दे सकता...  और मुझे कुछ करने से रोकें, जो मुझे पता है कि मैं ऐसा करने के लिए पर्याप्त जिम्मेदार हूं, .. अगर मैं इतना व्यायाम के माध्यम से जा सकते हैं, और अपने आप को उन सभी यात्राओं के माध्यम से डाल दिया. । .. उस फिल्म को बनाने के लिए और इसे वहां से बाहर रखा ।

 

मैं भी दूसरे लोगों को मुझ पर आरोप लगाने या मुझे ऐसा करने से रोकने के लिए नहीं जा रहा हूं । वे जिम्मेदारियां हैं जिन्हें हर किसी को लेना है । और आज आईफोन 7 में 4k कैमरा है । वहां बहुत सारे लोग हैं, जो मेरे पास चलना और कहते है..  मैं एक फिल्म बनाना चाहता हूं । मैं कहता हूं, तुम्हें कौन रोक रहा है? आपको कौन रोक रहा है? आपके पास आईफोन 7 है। आप उन अद्भुत दृश्यों को देखते हैं, .. ब्लैक स्वान में डैरेन अरोनोवस्की ने इसे आईफोन 4 पर शूट किया था । .. या 3, मैं नहीं जानता कि कौन सा। जो कभी था । तो, मैं कह रहा हूं, वहां कुछ भी नहीं तुम नहीं कर सकता है । अगर कोई समस्या है तो इसका समाधान होगा। आपको इसे ढूंढना होगा.. इसे पहचानें, और पता है कि आप क्या चाहते हैं। और, कि कैसे, हम शायद हमारे जीवन जीने पर चला गया है । इसके बाद एक बात सामने आई, जब मेरी फिल्में भारत में रिलीज नहीं हुईं। मेरे पास डिस्ट्रीब्यूटर्स मुझसे कह रहे थे, कोई भी आपकी फिल्म विदेश में नहीं देखना चाहता । लेकिन, मैंने कहा, यह यहां जारी नहीं है । इसे विदेश में रिलीज़ किया जा सकता है।

 

मेरी फिल्में त्योहारों पर सफर कर रही हैं, वे बाहर रिलीज क्यों नहीं हो रही हैं। और उन्होंने मुझसे कहा कि कोई भी आपकी फिल्में बाहर नहीं देखना चाहता । मैं 2-3 जगहों पर गया था और मैंने एक दर्शक को फिल्म की सराहना करते हुए देखा । और मैं उन पर विश्वास नहीं करूंगा। यह मुझे साल लग गए पता लगाने के लिए कि, हमारे वितरकों ही..  भारतवंशियों को बेच देते हैं। वे केवल विदेशों में रह रहे भारतीयों को हमारी फिल्में बेचते हैं। वे नहीं जानते कि किसी गैर-भारतीय को कैसे बेचना है । और वे इसे स्वीकार नहीं करेंगे। जिसकी वजह से वे कहते हैं, कोई भी आपकी फिल्म नहीं देखना चाहता। फिर, मुझे पता था कि वहां एक अंतर भरा जा रहा था । मैंने यात्रा शुरू की, मैं अपनी डीवीडी का सबसे बड़ा खरीदार रहा होगा। मैंने अपनी डीवीडी खरीदी।

 

मैं ' ब्लैक फ्राइडे ' डीवीडी से भरा सूटकेस ले जाएगा, . . और, मैं जाऊंगा .. ला, न्यूयॉर्क में सबसे बड़ी डीवीडी दुकानों के लिए, .. और मैं उन्हें मुफ्त में देना चाहता हूं। मैंने कहा, आप जो भी पैसा कमाते हैं, आप उसे अपने पास रख लेते हैं। लेकिन, इन फिल्मों को बेचते हैं। और, वे फिल्में प्रदर्शन पर थीं । मैंने अपनी फिल्मों को इस तरह पिचिंग करना शुरू कर दिया । क्योंकि मैं जानता था कि मेरी फिल्में मुसीबत में फंस जाएंगी, मैं अपने प्रिंट्स की तस्करी करूंगा और उन्हें एक दोस्त के साथ प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में डाल दूंगा जो प्रोफेसर थे। या कहीं और। मेरी सारी फिल्मों को बचाने के लिए इसे बाहर रख दें।

 

और मैंने ऐसा करना शुरू कर दिया... और फिर अंत में भारत में भी फिल्में रिलीज होने लगीं। और फिर, हमारे पास ' उड़ान ' थी । इसके बाद हम देवडी और गुलालके साथ वेनिस फिल्म फेस्टिवल में गए । मुझे एहसास हुआ, इन त्योहारों पर आने वाले खरीदारों का एक बड़ा बाजार है । खरीदारों कि मैं छोटे त्योहारों पर पहले नहीं देखा था । अगले साल उड़ान कान जाने वाली सालों में पहली फिल्म बन गई । हमारे लिए, यह था, अंत में हम इस बाजार दरार और जाकर अपनी फिल्मों को बेच सकते हैं ।

 

किसी को उड़ान पर विश्वास नहीं हुआ, हमने लोगों से सौदा उधार के पैसे लिए। लेकिन, जब उड़ान कान में मिला.. यूटीवी बोर्ड पर आया, फिल्म को उठाया और वितरित किया । जब हम कान गए तो दुनिया भर के बाजार में उड़ान खरीदने में दिलचस्पी थी । यूटीवी इसे बेच नहीं सका क्योंकि, यूटीवी की बिक्री का तरीका जिस तरह से वे यूपी, पंजाब, राजस्थान में बेचते थे । हरियाणा।

ऐसा नहीं है कि तुम कैसे फ्रांस, जापान और जर्मनी या जो कुछ भी बेचते हैं. । क्योंकि, वहां कोई बाजार मौजूद नहीं है। वे भारतीय फिल्में नहीं देखते। इसलिए, हमें वहां बेचना शुरू करने से पहले पहले एक बाजार बनाना होगा। उन्हें यह बात समझ में नहीं आ रही थी। उड़ान, एक फिल्म है, कि इतने सारे दर्शकों के पुरस्कार जीताबेच दिया रहता है..  दुनिया भर में। और, यह हमारे लिए इतना बड़ा झटका और सबक बन गया । हमें नहीं पता था कि इसके बारे में कैसे जाना है, या उससे आगे जाना है । अगर हम उड़ान नहीं बेच सकते हैं, जो इतने सारे दर्शकों के पुरस्कार जीता है..  दुनिया भर में, तो हम क्या बेच देंगे । और फिर हमने अपने संसाधनों की गिनती की।

 

हमारे पास बहुत कम पैसे थे। मैंने 2-3 और विज्ञापन किए। और मेरे साथ एक पार्टनर गुनीत मोंगा था । मैंने गुनीत से कहा कि हमें फिल्म बनानी है.. इस कम पैसे में, और इतना बजट । इसलिए, उस उद्देश्य के लिए पूरे पीले जूते लिखे गए थे। हमने लिखा ' येलो बूट्स में वह लड़की ' । फिल्म है कि 13 दिनों में शूटिंग हो सकती है, हम इसे 13 दिनों में गोली मार दी. । फिर, हम एक ही विधि का इस्तेमाल किया । हमने दिवाली के दौरान इसे शूट किया था। हमारे पास बहुत रोशनी थी, हमने जितना पैसा बचाया, उतना ही बचा लिया । और, जब हम भारत से बाहर गएतो हमने फिल्म, हर खरीदार और विक्रेता को मुफ्त में दी ।

क्योंकि हम फिल्म के मालिक हैं, और कोई और इसका मालिक नहीं है । विचार था कि फिल्म का मालिक है । हम फिल्म के स्वामित्व में हैहम इसे सभी को दे दिया । मैंने कहा कि आप फिल्म को ले लीजिए, इसे रिलीज करो। पैसा कमाते हैं तो अपने पास रख लें। और, यह टेलीविजन पर दुनिया भर में सबसे अधिक देखी जाने वाली भारतीय फिल्म बनी हुई है । और, उस फिल्म ने हमारे विश्व बाजार को खोलना शुरू कर दिया । हमने वह फिल्म रिलीज नहीं की। मेरी ज्यादातर फिल्मों के लिए त्योहारों के लिए जाने के बाद हम इसे 2-3 साल तक रिलीज नहीं करते। हम इस पर बैठते हैं ।

वह फिल्म टेलीविजन पर दुनिया भर में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्म बन गई। और, जिसके कारण विदेशों से बहुत अधिक वित्तपोषण और विपणन और निवेश हुआ । इसके बाद हमने 'लंचबॉक्स' और 'मानसून शूटआउटबनाया और... पैसा हमें दिया गया था, .. फ्रांसीसी सरकार से, जर्मन सरकार से। और हमने उस अंतर को पाटना शुरू कर दिया और अपनी फिल्मों को बाहर बेचना शुरू कर दिया । इस तरह हम उस क्षेत्र पर काबू पा लिया, और फिर एक और गलती की ।

 

साल 2013 आया, हमने अभी तक बहुत सारी फिल्में बनाईं। यह हर किसी के साथ एक चक्र है, तुम एक उच्च पर हो और तुम एक गलती करते हैं । फिर, आप अपने आप को फिर से सही। यह हमेशा होता है । तो, २०१० उड़ान कान के पास गया, और २०१३ हम अपनी अगली बड़ी गलती करते हैं । हमने बहुत सारी फिल्में बनाईं, जिनमें से 5 कान में हैं, जिनमें से 2 अभी भी जारी नहीं हैं । तब आपको एहसास होता है कि आप फिल्म बना रहे हैं, और आपने इसे माध्यम से नहीं देखा है । यह अभी तक भी उजागर है. . .

 

हमने इसे अधिक कीमत दी है, क्योंकि तब तक लोग हमारी फिल्में खरीदना चाहते थे । हमने बहुत कम कीमत पर अपनी फिल्में बनाईं। लेकिन, हमने इसमें मार्जिन जोड़ना शुरू कर दियाक्योंकि. अंत में पैसा बनाने देता है। बिना यह समझे कि बाजार अभी भी वह नहीं बन पाया है। हर कोई उड़ान प्यार करता है । लेकिनइसे देख चुके लोगों ने इसे अपने लैपटॉप पर देखा है।

 

मेरी फिल्मों से प्यार करने वाले लोग इसे अपने लैपटॉप पर देखने वाले लोग हैं। हम अभी भी राजस्व पैदा नहीं कर रहे हैं । जब फिल्में रेवेन्यू जेनरेट नहीं कर रही हैं तो मार्केट मुझे पैसा नहीं दे पा रहा है। इसलिए, इसके लिए हमें एक और तरीका पता लगाना होगा । हमारी दो फिल्में अजारी रहती हैं। दबाव बढ़ने लगा और हमारी कंपनी उखड़ने लगी। इसके बाद हमने फैंटम शुरू किया।

 

हमने फैसला किया कि हम उन सभी गलतियों को नहीं करेंगे । हमने बहुत अच्छी शुरुआत की, फिर हम फिर से महत्वाकांक्षी हो गए । हमने एक साल में 'बॉम्बे वेलवेट' औरनदर'बनाई। हम सामूहिक रूप से पैसे की सबसे अधिक राशि खो दिया है कि पैसे के बिना एक वर्ष में किसी को खो दिया है । और फिर हमें फिर से मेज पर जाना पड़ा ।

 

हमने पिछले एक वर्ष को मेज पर बैठकर बिताया था। और लेखन, और लेखन, और लेखन। हमारी लागत में कटौती । अगर आप'उट्टा पंजाब' में देखें तो इसे इतनी कम लागत पर बनाया जाता है। मैंने कहा कि मैं डार्क मूवी बनाना चाहता हूंमेरा स्टूडियो मुझसे कहता है कि आप 3 करोड़ से ज्यादा खर्च नहीं कर सकते। मैंने कहा, मैं अपनी फिल्म को छोटा नहीं देख सकता । मैं 20 दिन में शूटिंग करूंगा और हमने रमन राघव को २.० कर दिया । हमने एक डार्क फिल्म बनाई, लेकिन हमने इसे इतनी कम कीमत पर बनाया कि इससे पैसे नहीं खो सकते ।

 

हम फिर से मेज पर गएमेरी पूरी जीवन यात्रा ऐसी ही रही है। कोई समस्या है, आप समाधान ढूंढें। यह काम करता है.. यह प्रभावी हो जाता है, आप महत्वाकांक्षी हो जाते हैं और थोड़ा और धक्का, यह विफल रहता है । आप मेज पर वापस आते हैं और फिर से शुरू करते हैं। दुनिया यह आप के लिए देना नहीं है, तुम अपने आप को देना है ।

 

Source And Video Reference : Jos Talk 
Note : मैं ,मेरी  सबी शब्द अनुराग कश्यप के लिए इस्तेमाल कीये गये है ।

0 Comments